Nippon India Mutual Fund

nippon india mutual fund

nippon india mutual fund


निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड भारत में स्थित एक म्यूचुअल फंड कंपनी है। यह निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी है, जो जापान की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और भारत की अग्रणी वित्तीय सेवा कंपनियों में से एक रिलायंस कैपिटल के बीच एक संयुक्त उद्यम है। कंपनी इक्विटी फंड, डेट फंड, हाइब्रिड फंड और सॉल्यूशंस फंड सहित निवेशकों को म्यूचुअल फंड उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है। इन फंडों को जोखिम और रिटर्न के विभिन्न स्तरों के साथ विविध पोर्टफोलियो प्रदान करके निवेशकों को अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

निप्पॉन इंडिया म्युचुअल फंड में, हमारे पास उद्योग की सबसे बड़ी निवेश टीमों में से एक है। हम इन-हाउस रिसर्च पर व्यापक जोर देते हैं - इसे सुविधाजनक बनाने के लिए सपोर्ट सिस्टम और प्रक्रियाओं को डिजाइन किया गया है। बड़ी टीम को देखते हुए, हमारे पास कवरेज की काफी बड़ी अवधि है - हम लार्ज, मिड और स्मॉल कैप ब्रह्मांड में लगभग 550 शेयरों को कवर करते हैं। टीमें तीसरे पक्ष की अनुसंधान सामग्री को पढ़ने के अलावा, जिन कंपनियों पर वे शोध करती हैं, उनके साथ व्यक्तिगत दौरे/संलग्नता सहित मालिकाना शोध करती हैं।

समग्र फंड प्रबंधन दर्शन कंपनियों को खरीदना है
विकास की संभावना है, उचित मूल्य पर उपलब्ध है (जीएआरपी - उचित मूल्य पर विकास), जिसमें उन कंपनियों में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी लेना शामिल है जहां हमारे पास उच्च विश्वास है और उन्हें यथोचित लंबी अवधि के लिए धारण करना है।

आंतरिक रूप से निर्मित ज्ञान प्रबंधन प्रणाली (केएमएस), जो अनुसंधान के तहत कंपनियों से संबंधित व्यापक डेटा का भंडार है और उनके आउटपुट सहायता फंड प्रबंधन की गुणवत्ता के लिए विश्लेषक केपीआई (मुख्य प्रदर्शन अनिवार्यता) के संरेखण है।

अनुसंधान पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की दृष्टि से हमने विश्लेषकों की टीम को दो भागों में विभाजित किया है। एक टीम लार्ज एंड मिड कैप स्पेस पर शोध करेगी, और दूसरी विशेष रूप से स्मॉल कैप सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित करेगी। यह वास्तविक कार्य के साथ इन दो खंडों की विभिन्न शोध आवश्यकताओं को संरेखित करना है।

हमने प्रत्येक विश्लेषक की अवधि भी कम कर दी है। पहले के समय में जब प्रत्येक विश्लेषक लगभग 70 शेयरों को ट्रैक कर रहा था, अब वे केवल 40 शेयरों को ट्रैक करते हैं। हमारा मानना है कि इससे उनका फोकस बढ़ेगा और आउटपुट की गुणवत्ता में सुधार होगा।

सभी विश्लेषक विभिन्न शेयरों के बारे में मात्रात्मक रूप से अपना आकलन व्यक्त करते हैं। वे जिन 40 शेयरों को ट्रैक करते हैं, उनमें से आमतौर पर वे लगभग 15-20 शेयरों के लिए खरीदारी की रेटिंग देते हैं, जो उनके दृढ़ विश्वास का पहला स्तर है। इस सूची में से वे 10-15 शेयरों का एक मॉडल पोर्टफोलियो बनाए रखते हैं। मॉडल पोर्टफोलियो बेंचमार्क से संबंधित है जहां विश्लेषकों को इंडेक्स वेट के सापेक्ष अधिक वजन / कम वजन की स्थिति के माध्यम से अपना दृढ़ विश्वास व्यक्त करना होगा।
ब्लूमबर्ग टीएमएसजी (ट्रेड मैसेजिंग) प्लेटफॉर्म, जो उनके उच्च दृढ़ विश्वास वाले विचार हैं।

भाग 5: विश्लेषक आउटपुट सिस्टम
इसके अलावा, प्रत्येक विश्लेषक बारी-बारी से 3 सुपराइड्स के साथ सामने आता है
निधि प्रबंधकों को उनके मूल्यांकन और संभावित समावेशन के लिए प्रस्तुत किया गया
निधि।

How to work nippon india mutual fund | निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड कैसे काम करें


निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

1. एक फंड चुनें: कंपनी की वेबसाइट या उनके प्रॉस्पेक्टस में निप्पॉन इंडिया म्युचुअल फंड योजनाओं की सूची ब्राउज़ करें, और एक फंड चुनें जो आपके निवेश लक्ष्यों और जोखिम सहिष्णुता के साथ संरेखित हो।

2. खाता खोलें: निप्पॉन इंडिया म्युचुअल फंड में निवेश करने के लिए, आपको कंपनी के साथ एक खाता खोलना होगा। यह एक आवेदन पत्र भरकर और आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करके किया जा सकता है।

3. अपना पैसा निवेश करें: एक बार आपका खाता खुल जाने के बाद, आप अपने बैंक खाते से म्यूचुअल फंड के खाते में पैसा स्थानांतरित करके निवेश कर सकते हैं। आप SIP (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) के माध्यम से भी निवेश करना चुन सकते हैं जो आपको नियमित अंतराल पर एक निश्चित राशि का निवेश करने की अनुमति देता है।

4. अपने निवेश पर नज़र रखें: निवेश करने के बाद, आप कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से या नियमित खाता विवरण प्राप्त करके अपने फंड के प्रदर्शन की निगरानी कर सकते हैं।

5. रिडीम या स्विच करें: आप किसी भी समय अपने निवेश को रिडीम कर सकते हैं या किसी अन्य स्कीम में स्विच कर सकते हैं। अपने निवेश को रिडीम करने का अर्थ है अपनी इकाइयों को फंड में वापस बेचना और नकद में संबंधित मूल्य प्राप्त करना। स्विचिंग का अर्थ है अपने निवेश को एक योजना से दूसरी योजना में ले जाना।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि म्युचुअल फंड में निवेश बाजार जोखिम के अधीन हैं और फंड का पिछला प्रदर्शन भविष्य के परिणामों की गारंटी नहीं देता है। कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले एक वित्तीय सलाहकार से परामर्श करने की हमेशा अनुशंसा की जाती है।

nippon india mutual fund statement | निप्पॉन इंडिया म्युचुअल फंड स्टेटमेंट

निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड स्टेटमेंट एक दस्तावेज है जो निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड योजनाओं में किसी व्यक्ति के निवेश के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। बयान में आमतौर पर इकाइयों की संख्या, इकाइयों की एनएवी (शुद्ध संपत्ति मूल्य), निवेश की गई राशि, निवेश का वर्तमान मूल्य और उत्पन्न रिटर्न जैसी जानकारी शामिल होगी।

आप अपने निप्पॉन इंडिया म्युचुअल फंड स्टेटमेंट को निम्नलिखित तरीकों से एक्सेस कर सकते हैं:

1. ऑनलाइन: आप कंपनी की वेबसाइट पर अपने खाते में लॉग इन करके अपना निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड स्टेटमेंट ऑनलाइन देख सकते हैं।

2. ईमेल: निप्पॉन इंडिया म्युचुअल फंड भी आपको नियमित रूप से या अनुरोध पर ईमेल के माध्यम से आपके विवरण की एक प्रति भेज सकता है।

3. मेल: आप अपने स्टेटमेंट की एक फिजिकल कॉपी आपको मेल से भेजने का अनुरोध भी कर सकते हैं।

अपने म्युचुअल फंड स्टेटमेंट की नियमित रूप से समीक्षा करना और उनके प्रदर्शन पर नज़र रखने के लिए अपने निवेश पर नज़र रखना और निवेश के बारे में सूचित निर्णय लेना महत्वपूर्ण है। यदि आपके बयान के बारे में आपके कोई प्रश्न या चिंताएं हैं, तो आप सहायता के लिए निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड ग्राहक सेवा तक पहुंच सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म