What is Share Market in Hindi | शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

 What is Share Market in Hindi | शेयर बाजार क्या है?

What is Share Market in Hindi


एक शेयर बाजार या प्रतिभूति बाजार उन बाजारों का एक संग्रह है जहां प्रतिभूतियां (स्टॉक या शेयर), जैसे स्टॉक और बॉन्ड के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। स्टॉक मार्केट में कारोबार की जाने वाली प्रतिभूतियों में कंपनियों द्वारा जारी किए गए शेयर, यूनिट ट्रस्ट, डेरिवेटिव, पूल किए गए निवेश उत्पाद और बॉन्ड शामिल हैं। कंपनियों के लिए पैसा जुटाने के लिए शेयर बाजार सबसे महत्वपूर्ण स्रोतों में से एक है। यह व्यवसायों को सार्वजनिक रूप से व्यापार करने की अनुमति देता है, या सार्वजनिक बाजार में कंपनी के स्वामित्व के शेयरों को बेचकर विस्तार के लिए अतिरिक्त पूंजी जुटाता है। निवेशक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों से पूंजीगत प्रशंसा और लाभांश तक पहुंच प्राप्त करने के तरीके के रूप में भी शेयर बाजार का उपयोग करते हैं।

शेयर बाजार के नियम

शेयर बाजार को नियंत्रित करने वाले कई नियम और कानून हैं, जिनमें शामिल हैं:

1. इनसाइडर ट्रेडिंग: कंपनी के अंदरूनी सूत्रों, जैसे अधिकारियों और निदेशकों के लिए गैर-सार्वजनिक जानकारी के आधार पर अपनी खुद की कंपनी के शेयरों को खरीदना या बेचना अवैध है।

2. प्रकटीकरण: सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों को नियमित रूप से जनता के लिए वार्षिक और त्रैमासिक रिपोर्ट सहित वित्तीय जानकारी का खुलासा करना आवश्यक है।

3.उचित व्यवहार: निष्पक्ष व्यापार प्रथाओं को सुनिश्चित करने के लिए स्टॉक एक्सचेंजों के पास नियम और दिशानिर्देश हैं, जैसे हेरफेर और अंदरूनी व्यापार के खिलाफ नियम।

4.मार्जिन ट्रेडिंग: मार्जिन ट्रेडिंग को नियंत्रित करने के लिए नियम और विनियम हैं, जो स्टॉक खरीदने के लिए पैसे उधार लेने की प्रथा है।

5.अंदरूनी सूची: सभी सार्वजनिक कंपनियों को कंपनी के प्रमुख शेयरधारकों के बारे में जानकारी का खुलासा करना आवश्यक है, जिसमें सभी व्यक्तियों या संगठनों के नाम शामिल हैं, जिनके पास कंपनी के 5% से अधिक शेयर हैं।

6. अंदरूनी खरीद और बिक्री: कंपनी के अधिकारियों और निदेशकों द्वारा कंपनी के शेयरों के शेयरों को खरीदने या बेचने पर सार्वजनिक कंपनियों को इसका खुलासा करना आवश्यक है।

7. शॉर्ट सेलिंग: शॉर्ट सेलिंग को नियंत्रित करने के लिए नियम और विनियम हैं, जो एक ऐसे स्टॉक को बेचने की प्रथा है जिसे आप कम कीमत पर वापस खरीदने की उम्मीद में नहीं रखते हैं।

8. अनुपालन: स्टॉक एक्सचेंज और अन्य नियामक संस्थाएं प्रतिभूति कानूनों और विनियमों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक कंपनियों और उनके अधिकारियों और निदेशकों की गतिविधियों की निगरानी करती हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये नियम और विनियम देश या क्षेत्र के आधार पर भिन्न होते हैं और परिवर्तन के अधीन हो सकते हैं।

शेयर बाजार कैसे सीखें

शेयर बाजार के बारे में जानने के कई तरीके हैं:

1. पुस्तकें: स्टॉक मार्केट में ऐसी कई पुस्तकें उपलब्ध हैं जो शुरुआती-अनुकूल परिचय से लेकर अधिक उन्नत रणनीतियों तक विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करती हैं।

2. ऑनलाइन पाठ्यक्रम: कई ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं जो आपको शेयर बाजार की मूल बातें सिखा सकते हैं और ज्ञान की ठोस नींव बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

3. वेबसाइटें: ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो शेयर बाजार पर समाचार, विश्लेषण और शैक्षिक सामग्री सहित मुफ्त जानकारी और संसाधन प्रदान करती हैं।

4. स्टॉक मार्केट सिमुलेशन: ये वर्चुअल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म हैं जो आपको वास्तविक धन को जोखिम में डाले बिना स्टॉक खरीदने और बेचने का अभ्यास करने की अनुमति देते हैं।

5. एक शेयर बाजार समुदाय में शामिल हों: कई मंच, चर्चा बोर्ड और सोशल मीडिया समूह हैं जहां आप अन्य निवेशकों से जुड़ सकते हैं और उनके अनुभवों से सीख सकते हैं।

Seek Professional help: आप किसी वित्तीय सलाहकार या स्टॉक ब्रोकर से सलाह लेने पर विचार कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शेयर बाजार के बारे में सीखने में समय और मेहनत लगती है, और हमेशा बुनियादी बातों से शुरुआत करना और धीरे-धीरे अपना ज्ञान बढ़ाना सबसे अच्छा होता है। याद रखें कि पिछला प्रदर्शन भविष्य के परिणामों का संकेत नहीं है और शेयर बाजार में निवेश करने में जोखिम होता है।

शेयर कैसे खरीदते है

शेयर को खरीदने के लिए, आपको एक शेयर बाजार के माध्यम से शेयर खरीदने की जरूरत होगी. आप शेयर बाजार के माध्यम से शेयर खरीद सकते हैं, जैसे कि नेट स्विंग के माध्यम से या अपने शेयर ब्रोकर के माध्यम से. आपको अपने ब्रोकर से संपर्क करके अपने शेयर खरीदने की पूर्व तैयारी करनी होगी, जैसे कि आपकी पहचान सत्यापन की जरूरत होगी और आपको स्विंग करने के लिए अपने खाते को स्थानांतरित करने की जरूरत होगी.

शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

शेयर बाजार से पैसे कमाने का एक सबसे सामान्य तरीका शेयर की कुछ खरीद करके उसकी बेचने होता है. आप शेयर खरीदकर सम्भव कम कीमत पर खरीद सकते हैं और उसकी कीमत बढ़ते हुए उसको बेच सकते हैं जिससे कि आप लाभ कमा सकते हैं. इससे अलग तौर पर आप शेयर को देखभाल करके और उसकी कीमत को ध्यान में रखकर शेयर को बिक्री कर सकते हैं. यह समय और सुझाव की आवश्यकता के साथ काम करता है.


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म