Kotak Bank Online Zero Balance Account Opening

Kotak Bank Online Zero Balance Account Opening

Kotak Bank Online Zero Balance Account Opening



Kotak Bank प्राइवेट 4 सबसे बड़ा बैंक है यह इंडिया की टॉप 5 बैंकों में से एक मात्र ऐसा बैंक है जो आपको जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन करने की फैसिलिटी देता है Kotak Bank में आप घर बैठे ऑनलाइन फुल KYC के साथ एक जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन कर सकते हैं जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन करके उसके साथ बिना इनकम प्रूफ के आप एक लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड भी ले सकते हैं आपको Kotak Bank में अकाउंट ओपन करने का एप्लीकेशन यूज करने का कंपलीट प्रोसेस दिखाने वाला हूं तो चलिए शुरू करते हैं। 

How to Set Mpin in Kotak Mahindra Bank

Kotak Bank में एक जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन करने के लिए आपको इस पेज पर आना होगा इसका लिंक आपको पोस्ट के नीचे मिल जाएगा। इसमें आप एक मोबाइल नंबर ईमेल आईडी और पिन कोड डालकर ओपन पर क्लिक करेंगे। अगर आपके सामने यह आता है की आप के एड्रेस का पिन कोड नहीं ले रहा है तो आप घबराइए मत हम है कि आपके पिन कोड पर Kotak Bank की कोई ब्रांच अवेलेबल नहीं है तो आप अपने आसपास के किसी और लोकेशन का पिन कोड यहां पर डालेंगे जिस पर Kotak Bank की ब्रांच अवेलेबल हो इस तरह से पिन कोड डालकर चेक पर क्लिक करेंगे जैसे कि इस पिन कोड पर कोटक बैंक की ब्रांच उपलब्ध है तो आपके सामने यह एक पेज खुल जाएगा।

How to use Kotak Mahindra Bank App

इसमें आप अपना पैन कार्ड नंबर डालेंगे आधार कार्ड नंबर डालेंगे और इसके बाद Proceed To Verify पर क्लिक करेंगे।आपके पैन कार्ड पर जो Name है वह आपके सामने आ जाएगा Proceed पर क्लिक करेंगे।आप के आधार कार्ड के साथ जो मोबाइल नंबर लिंक है उस पर एक OTP सेंड किया जाएगा वहां डालेंगे आप का Name, Photo और DOB  आपकी आधार कार्ड से ले लेगा। नीचे आप बाकी डिटेल फील करेंगे इसमें आप अपना Occupation चूज करेंगे आप काम क्या करते हैं। जैसे कि आप Salaried, Self Employed, Student या Business करते हैं उसके बाद यहां Source of Income ऐड करेंगे Yearly Income, Marital Status इसके बाद Father Name ऐड करेंगे और Mother Name दोबारा से डालेंगे कंफर्म पर जैसे ही क्लिक करेंगे। 

उसके बाद आपके सामने आधार कार्ड वाला एड्रेस आ जाएगा अगर आप चाहे तो उसको यूज कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो एक नया एड्रेस भी ऐड कर सकते हैं अगर आपको बैंक डेबिट कार्ड जहा पे चाहिए वह का आपको अपना Address ऐड करना है बाद में भी ऐड कर सकते हैं इसके लिए Proceed आपको कर देना होगा। आप को नॉमिनी भी ऐड करने का ऑप्शन मिलता है आप चाहे तो ऐड कर सकते है। या फिर बाद में भी ऐड कर सकते है। इसके बाद आप को एक Declarations देना होगा।आप सभी को ऐड कर देंगे उसके बाद आप Proceed To MPIN पर क्लिक करेंगे। Kotak Bank के Application को ओपन करने के लिए आप को MPIN सेट करना होगा तभी App खुलेगा। तो जो भी आप MPIN डालना चाहते हैं वह यहां पर डालेंगे इसके बाद कंफर्म पर क्लिक करेंगे नहीं है तो ट्राई करेंगे यहां पर दूसरा MPIN स्ट्रांग डालना है जो रिपीट ना हो इसके बाद कंफर्म पर क्लिक करेंगे।

उसके बाद आपके सामने आपका वर्चुअल डेबिट कार्ड आ जाएगा अगर आप ऑनलाइन करना चाहते हैं तो आप यहां से अलग कर सकते हैं इसके बाद आपको वीडियो केवाईसी कंप्लीट करनी होगी तो आप Proceed पर क्लिक करेंगे। MPIN सेट हो चुका है डेबिट कार्ड भी जनरेट हो चुका है।  इसके बाद आपको अपनी KYC भी कंप्लीट करनी होगी। इसके बाद आपके सामने आपकी अकाउंट डिटेल्स आ जाएगी इसमें आपको CRN नंबर आप की लॉगिन आईडी मिल जाएगी अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड भी मिल जाएगा अभी डिटेल पर क्लिक करके आप अपनी अकाउंट डिटेल्स को कॉपी करके कहीं पर सेव कर सकते हैं तो आपके सामने डेबिट कार्ड की डिटेल आ जाएगी कार्ड एक्सपायरी डेट CVV यहां पर देख सकते हैं अकाउंट ओपन हो चुका है। 

बिना किसी लिमिट के यूज करने के लिए आपको फुल केवाईसी कंप्लीट करनी होगी अगर आप चाहे तो घर पर भी एजेंट को बुला सकते हैं इसके लिए आपको Date और Time सेट करना होगा उसी डेट और टाइम पर आपके घर पर आ जाएगा फुल केवाईसी करने के लिए तो ऑनलाइन अभी कर सकते हैं।अभी आप करेंगे तो आप Terms & Condition एक्सेप्ट करेंगे इसके बाद आपका फोटो क्लिक करना है और यहां पर अपलोड करनी है और सिग्नेचर के यहां पर अपलोड करने के लिए फोटो पर क्लिक करेंगे इससे कैमरा स्टार्ट हो जाएगा आप अपने पैन कार्ड का फोटो कैप्चर करेंगे इसके बाद अपना फोटो कैप्चर करेंगे और अपलोड कर देंगे और साथ ही सिग्नेचर का फोटो कैप्चर करके यहां पर अपलोड कर देंगे। 

तीनों डॉक्यूमेंट अपलोड हो चुके हैं इसके बाद बैंक की तरफ से किसी Agent Find को किया जा रहा है आपकी Video KYC कंपलीट वीडियो कॉल स्टार्ट हो जाएगा बैंक की तरफ से कैसे कांटेक्ट करेगा उसको आप अपना ओरिजिनल पैन कार्ड दिखाएंगे और आपकी वीडियो केवाईसी कंप्लीट हो जाएगी इसके बाद बिना किसी लिमिटेशन के आप अपने अकाउंट को यूज कर सकते हैं कंप्लीट करने के बाद आपको एप्लीकेशन इंस्टॉल कर लेना है इसमें आप को दो ऑप्सन मिलेगा आपको नीचे वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे इसमें आपके Yes Send पर click  करेगा तो आपके आपके नंबर पर एक Verification Successful SMS आ जायेगा। 

आपके Mobile SMS बैलेंस होना चाहिए तभी लॉगिन होगा। आप के सामने कुछ इनफार्मेशन आ जायेगा आप रीड कर लेंगे इसके बाद CRN नंबर यानी आपकी लॉगिन आईडी यहां पर ऑटोमेटिक FILL हो जाएगी आप अपना एमपिन डालकर सबमिट पर क्लिक करेंगे। इसमें आप प्रोफाइल फोटो लगा सकते हैं तो डायरेक्ट कैप्चर कर सकते हैं या फिर गैलरी से भी ले सकते हैं इसके बाद Next अगर आपको MPIN की जगह फिंगरप्रिंट सेट करना है तो इसको Yes  कर देंगे। सक्सेसफुली आप कोटक बैंक एप्लीकेशन में लॉगिन हो जाएंगे और यहां से आप अपने अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं। और आपका अकाउंट नंबर आ जाएगा View बैलेंस पर क्लिक करके आप अपना बैलेंस देख सकते हैं। 

इस एप्लीकेशन में आपको सभी ऑप्शन मिल जाएंगे अगर आपको अपने बैंक का स्टेटमेंट निकालना है तो आप यहां से बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते हैं अगर आपको चेक बुक चाहिए तो आप चेक बुक रिक्वेस्ट कर सकते हैं मनी ट्रांसफर करके कहीं भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं इसमें आप UPI SET कर सकते हैं यह कंपलीट एप्लीकेशन है सभी काम कर सकते हैं इसमें सब कुछ मिल जाएगा। उसको आप ऑनलाइन यूज कर सकते हैं और इसमें आपको काफी सारी Option मिलते हैं जो आप कर सकते हैं इसके लिए आप डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड पोस्ट से आएगा आप के घर पे , चेक बुक ले सकते हैं आप अपना मोबाइल नंबर ईमेल आईडी भी अपडेट कर सकते हैं घर बैठे ऑनलाइन फुल केवाईसी के साथ कोटक बैंक में बैलेंस अकाउंट ओपन कर सकते हैं। 

Follow Step By Step

















































निष्कर्ष - हेलो दोस्तों आप सभी कैसे है आशा करता हु की आप लोग अच्छे होंगे। आप सभी को ये पोस्ट कैसा लगा आप Comment, Blog Share करे और अपनी प्रॉब्लम शेयर करे ताकि आप के प्रश्नो के उत्तर मै अपने BLOG के माध्यम से आप सभी के Ans दू । धन्यवाद नमस्कार 🙏





एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म