What is a AMFI Certification | How to Download AMFI Certificate

 What is a AMFI Certification | एम्फी प्रमाणन क्या है?

What is a AMFI Certification | How to Download AMFI Certificate
AMFI (एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया) प्रमाणन AMFI द्वारा भारतीय म्यूचुअल फंड उद्योग में काम करने वाले व्यक्तियों को शिक्षित और प्रमाणित करने के लिए पेश किया जाने वाला एक कार्यक्रम है। प्रमाणन कार्यक्रम को म्युचुअल फंड वितरकों, एजेंटों और सलाहकारों के बीच ज्ञान और व्यावसायिकता के स्तर को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रमाणीकरण परीक्षण में नियमों, उत्पादों और निवेश रणनीतियों सहित म्यूचुअल फंड उद्योग के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है। प्रमाणन परीक्षा पास करने वाले व्यक्तियों को AMFI सर्टिफाइड म्यूचुअल फंड प्रोफेशनल (AMFI-CMF) पदनाम से सम्मानित किया जाता है।

भारत में सभी म्यूचुअल फंड वितरकों, एजेंटों और सलाहकारों के लिए AMFI प्रमाणन अनिवार्य है। प्रमाणीकरण परीक्षण वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है और म्यूचुअल फंड उद्योग में काम करने की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए खुला है। परीक्षा कई भाषाओं में आयोजित की जाती है और बहुविकल्पी प्रारूप पर आधारित होती है।

AMFI प्रमाणन कार्यक्रम में व्यापक विषयों को शामिल किया गया है, जिसमें म्युचुअल फंड, नियमों और अनुपालन, निवेश रणनीतियों और भारत में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की म्युचुअल फंड योजनाओं की मूल बातें शामिल हैं। कार्यक्रम में म्यूचुअल फंड वितरकों, एजेंटों और सलाहकारों की भूमिका और जिम्मेदारियों के साथ-साथ निवेशकों को सटीक और निष्पक्ष जानकारी प्रदान करने का महत्व भी शामिल है।

AMFI प्रमाणन के अलावा, कई म्यूचुअल फंड कंपनियों को अपने कर्मचारियों को अतिरिक्त इन-हाउस प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा करने की भी आवश्यकता होती है। ये कार्यक्रम कंपनी द्वारा पेश किए जाने वाले विशिष्ट उत्पादों और सेवाओं के साथ-साथ कंपनी की बिक्री और विपणन रणनीतियों को कवर करते हैं।

AMFI प्रमाणीकरण जारी होने की तारीख से 3 साल की अवधि के लिए वैध है, उसके बाद व्यक्ति को प्रमाणन परीक्षा के लिए फिर से उपस्थित होने की आवश्यकता होती है। प्रमाणन के लिए व्यक्ति को सतत व्यावसायिक शिक्षा (सीपीई) के घंटों को पूरा करने की भी आवश्यकता होती है, जिसे सेमिनार, कार्यशालाओं और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में भाग लेने जैसे विभिन्न माध्यमों से पूरा किया जा सकता है।

संक्षेप में, भारतीय म्युचुअल फंड उद्योग में काम करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए AMFI प्रमाणीकरण एक महत्वपूर्ण कदम है। यह उद्योग पर एक व्यापक शिक्षा प्रदान करता है और व्यावसायिक विकास और नैतिक प्रथाओं के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित करता है।

How to Download AMFI Certificate | एम्फी सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

AMFI प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

1. AMFI की वेबसाइट (https://www.amfiindia.com/) पर जाएं।

2. मेनू बार में "डाउनलोड" टैब पर क्लिक करें।

3. "AMFI प्रमाणपत्र" अनुभाग के तहत, उपयुक्त प्रमाणपत्र प्रकार का चयन करें (उदाहरण के लिए "ARN - सब ब्रोकर / फ्रैंचाइजी / अधिकृत व्यक्ति (व्यक्तिगत)")।

4. आवश्यक जानकारी भरें, जैसे ARN नंबर और व्यक्ति या संगठन का नाम।

5. प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए "डाउनलोड" बटन पर क्लिक करें।

नोट: प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया प्रमाणपत्र के प्रकार और वेबसाइट के आधार पर भिन्न हो सकती है। मौजूदा प्रक्रिया के लिए AMFI की आधिकारिक वेबसाइट देखना हमेशा बेहतर होता है।

AMFI Certification fees | एम्फी प्रमाणन शुल्क

AMFI सर्टिफिकेशन का शुल्क आपके द्वारा मांगे जा रहे सर्टिफिकेशन के प्रकार पर निर्भर करता है।

उदाहरण के लिए, 2021 के अनुसार, निम्नलिखित प्रमाणपत्रों के लिए शुल्क हैं:

AMFI म्यूचुअल फंड फंडामेंटल्स (AMFI-MFF): INR 750

AMFI म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर्स (AMFI-MFD): INR 1,500

AMFI म्यूचुअल फंड एडवाइजर्स (AMFI-MFA): INR 2,500

ये शुल्क परिवर्तन के अधीन हैं और सबसे हाल की फीस के लिए AMFI की आधिकारिक वेबसाइट की जांच करने की हमेशा सिफारिश की जाती है। इसके अतिरिक्त, कृपया ध्यान दें कि प्रमाणन प्रक्रिया पर लागू होने वाले अतिरिक्त शुल्क या कर हो सकते हैं, जैसे पंजीकरण या परीक्षा शुल्क।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रमाणीकरण 3 साल के लिए वैध है, उसके बाद आपको फिर से शुल्क का भुगतान करके प्रमाणीकरण को नवीनीकृत करना होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म