Chat GPT OpenAI क्या है कैसे काम करता है?

Chat GPT OpenAI द्वारा विकसित एक संवादी भाषा मॉडल है। यह GPT (जनरेटिव प्री-ट्रेनिंग ट्रांसफॉर्मर) आर्किटेक्चर पर बनाया गया है और संवादात्मक पाठ के एक बड़े डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है। यह संकेत देने और बातचीत में संलग्न होने के लिए मानव जैसी प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न कर सकता है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों जैसे चैटबॉट विकास, टेक्स्ट-आधारित गेम और प्रश्न उत्तर के लिए किया जा सकता है। यह संदर्भ या संकेत प्रदान करके किसी दिए गए विषय पर पाठ भी उत्पन्न कर सकता है।



Chat GPT OpenAI क्या है कैसे काम करता है?

Chat GPT OpenAI कैसे काम करता है?

ChatGPT एक डीप लर्निंग मॉडल है जो ट्रांसफॉर्मर आर्किटेक्चर का उपयोग करता है, जो एक प्रकार का तंत्रिका नेटवर्क है जो प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण कार्यों के लिए विशेष रूप से अनुकूल है। मॉडल को संवादात्मक पाठ के एक बड़े डेटासेट पर प्रशिक्षित किया जाता है और संकेतों के लिए मानव-जैसी प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करना सीखता है।

जब मॉडल को संकेत दिया जाता है, तो यह पहले इनपुट टेक्स्ट को एक निश्चित-लंबाई वाले वेक्टर प्रतिनिधित्व में एन्कोड करता है, जिसे तब डिकोडर के लिए प्रारंभिक छिपे हुए राज्य के रूप में उपयोग किया जाता है। डिकोडर तब टोकन का एक क्रम उत्पन्न करता है, एक समय में एक, जिसका उद्देश्य इनपुट प्रॉम्प्ट की प्रतिक्रिया होना है।

मॉडल प्रशिक्षण के दौरान "नकाबपोश भाषा मॉडलिंग" नामक एक तकनीक का उपयोग करता है, जिसमें इनपुट टोकन के एक हिस्से को यादृच्छिक रूप से एक विशेष "मास्क" टोकन से बदल दिया जाता है, और मॉडल को संदर्भ के आधार पर मूल टोकन की भविष्यवाणी करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। यह मॉडल को पाठ उत्पन्न करने के लिए सीखने की अनुमति देता है जो उस पाठ के समान है जिस पर उसे प्रशिक्षित किया गया था, लेकिन समान नहीं।

अनुमान के दौरान, मॉडल अनुक्रम में प्रत्येक चरण पर मॉडल द्वारा भविष्यवाणी किए गए टोकन के वितरण से नमूनाकरण करके पाठ उत्पन्न करता है। नमूना एक तापमान पैरामीटर के साथ किया जाता है जो उत्पन्न पाठ में यादृच्छिकता के स्तर को नियंत्रित करता है।

Chat GPT मॉडल संदर्भ-जागरूक पीढ़ी के लिए एक तंत्र भी शामिल करता है, जो इसे किसी दिए गए संदर्भ या संकेत के आधार पर पाठ उत्पन्न करने की अनुमति देता है। जब कोई विशिष्ट विषय या बातचीत का जवाब देने के लिए दिया जाता है तो यह मॉडल को अधिक सुसंगत और प्रासंगिक पाठ उत्पन्न करने की अनुमति देता है।

संक्षेप में, Chat GPT मॉडल एक गहन शिक्षण मॉडल है जो ट्रांसफॉर्मर आर्किटेक्चर का उपयोग करता है, जो संकेतों के लिए मानव-जैसी प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करने के लिए संवादात्मक पाठ के बड़े डेटासेट पर प्रशिक्षित होता है। यह प्रशिक्षण के दौरान नकाबपोश भाषा मॉडलिंग का उपयोग करता है और अनुमान के दौरान नमूनाकरण के दौरान पाठ उत्पन्न करता है जो समान है लेकिन उस पाठ के समान नहीं है जिस पर इसे प्रशिक्षित किया गया था। और इसका सन्दर्भ-जागरूक पीढ़ी तंत्र इसे किसी दिए गए संदर्भ या संकेत के आधार पर सुसंगत और प्रासंगिक पाठ उत्पन्न करने की अनुमति देता है।

Note- इसे भी पढ़े What weight loss supplements actually work

FAQ:

Q. 1. What is GPT in ChatGPT?

Ans : GPT का अर्थ है "जनरेटिव प्री-प्रशिक्षित ट्रांसफॉर्मर।" यह OpenAI द्वारा विकसित एक प्रकार का तंत्रिका नेटवर्क- आधारित भाषा मॉडल है।

Q.2. Is ChatGPT free?

Ans : OpenAI अपने एपीआई के माध्यम से GPT-3 मॉडल तक पहुंच प्रदान करता है जो मुफ़्त नहीं है, आपको प्रति उत्पन्न टोकन का भुगतान करना होगा। हालाँकि, OpenAI GPT के छोटे संस्करणों तक भी पहुँच प्रदान करता है, जैसे GPT-2, जिसे कुछ सीमाओं के साथ मुफ्त में एक्सेस और उपयोग किया जा सकता है।

Q. 3. How to use ChatGPT?

Ans : ChatGPT का उपयोग करने के लिए, आप इसे OpenAI API के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं, जो आपको एक प्रांप्ट इनपुट करने और प्रतिक्रिया उत्पन्न करने की अनुमति देता है। सेवा का उपयोग करने के लिए आपको एपीआई कुंजी के लिए साइन अप करना होगा। इसके अतिरिक्त, आप अपने विशिष्ट उपयोग के मामले में इसे ठीक करने के लिए अजगर में हगिंग फेस ट्रांसफॉर्मर जैसे ओपन-सोर्स लाइब्रेरी के माध्यम से GPT-2 जैसे पूर्व-प्रशिक्षित GPT मॉडल का उपयोग कर सकते हैं।

Q. 4. What is GPT good for?

Ans: GPT (जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर) एक शक्तिशाली भाषा मॉडल है जिसमें मानव-समान पाठ उत्पन्न करने की क्षमता है। यह इसे विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) कार्यों के लिए उपयोगी बनाता है,

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म