Respiratory Syncytial Virus in Hindi - Is RSV Serious?


रेस्पिरेटरी सिंकिटियल वायरस (RSV) क्या है?

रेस्पिरेटरी सिंक्राइटियल वायरस एक सिंगल-स्ट्रैंडेड आरएनए वायरस है जो पैरामाइक्सोविरिडे परिवार से संबंधित है। वायरस श्वसन पथ के संक्रमण का कारण बनता है और हवा के माध्यम से या वायरस से दूषित सतह को छूने और फिर चेहरे, विशेष रूप से मुंह, नाक या आंखों को छूने से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैलता है। आरएसवी एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों में ब्रोंकियोलाइटिस (फेफड़ों में छोटे वायुमार्ग की सूजन) और निमोनिया (फेफड़ों के ऊतकों की सूजन) का सबसे आम कारण है।

आरएसवी एक अत्यधिक संक्रामक वायरस है जो सभी उम्र के लोगों में श्वसन संबंधी बीमारी का एक प्रमुख कारण है, लेकिन विशेष रूप से शिशुओं, छोटे बच्चों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले बड़े वयस्कों में। वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैल सकता है, या तो हवा के माध्यम से जब एक संक्रमित व्यक्ति बात करता है, खांसता है, या छींकता है, या वायरस से दूषित सतह को छूता है और फिर किसी के चेहरे को छूता है।

शिशुओं और छोटे बच्चों में, आरएसवी सांस की गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे ब्रोंकियोलाइटिस, जो फेफड़ों में छोटे वायुमार्ग की सूजन है, और निमोनिया, जो फेफड़ों के ऊतकों की सूजन है। आरएसवी के लक्षण हल्के से गंभीर तक हो सकते हैं, और गंभीर मामलों में, यह अस्पताल में भर्ती हो सकता है। आरएसवी शिशुओं और छोटे बच्चों में अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु का एक महत्वपूर्ण कारण है, विशेष रूप से विकासशील देशों में, और अनुमान है कि हर साल वैश्विक स्तर पर 2.1 मिलियन मौतें होती हैं।

यह गंभीर प्रभाव को समझना महत्वपूर्ण है कि आरएसवी व्यक्तियों पर हो सकता है, विशेष रूप से जो सबसे कमजोर हैं, और संक्रमण और वायरस के प्रसार के जोखिम को कम करने के लिए निवारक उपाय करना महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से हाथ धोना, बीमार लोगों के साथ निकट संपर्क से बचना और बार-बार छुई जाने वाली सतहों को कीटाणुरहित करना, आरएसवी और अन्य श्वसन वायरस के प्रसार को रोकने के सभी प्रभावी तरीके हैं।

आरएसवी के पहले लक्षण क्या हैं?

आरएसवी के पहले लक्षण आमतौर पर वायरस के संपर्क में आने के 4 से 6 दिनों के भीतर दिखाई देते हैं। वे हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं और इसमें शामिल हो सकते हैं:

  • बहती नाक
  • खाँसी
  • कम श्रेणी बुखार
  • छींक आना
  • गला खराब होना
  • शरीर में दर्द
  • थकान
  • कम हुई भूख
  • तेज या उथली श्वास
  • घरघराहट

रेस्पिरेटरी सिंकिटियल वायरस किसके कारण होता है?

रेस्पिरेटरी सिंक्राइटियल वायरस (RSV) एक अत्यधिक संक्रामक वायरस है जो श्वसन संक्रमण का कारण बनता है। यह पैरामाइक्सोवायरस परिवार का एक सदस्य है और शिशुओं और छोटे बच्चों में निचले श्वसन पथ के संक्रमण का प्रमुख कारण है। आरएसवी आमतौर पर किसी संक्रमित व्यक्ति के बात करने, खांसने या छींकने पर निकलने वाली सांस की बूंदों से फैलता है। वायरस दूषित सतहों को छूने और फिर किसी की आंखों, नाक या मुंह को छूने से भी फैल सकता है। सभी उम्र के लोग आरएसवी से संक्रमित हो सकते हैं, लेकिन यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले शिशुओं, छोटे बच्चों और वृद्ध वयस्कों में सबसे गंभीर है।

RSV के लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक होते हैं, और इसमें खाँसी, छींक आना, नाक बहना, निम्न-श्रेणी का बुखार और हल्का शरीर दर्द शामिल हो सकते हैं। कुछ मामलों में, यह ब्रोंकियोलाइटिस (फेफड़ों में छोटे वायुमार्ग की सूजन) और निमोनिया (फेफड़ों का संक्रमण) सहित गंभीर श्वसन बीमारी का कारण बन सकता है। आरएसवी विशेष रूप से समयपूर्व शिशुओं, हृदय या फेफड़ों की बीमारी वाले बच्चों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले वृद्ध वयस्कों के लिए खतरनाक है।

आरएसवी के लिए कोई विशिष्ट इलाज नहीं है, लेकिन उपचार में आमतौर पर लक्षणों से राहत मिलती है। इसमें तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाना, ह्यूमिडिफायर का उपयोग करना और ओवर-द-काउंटर सर्दी और खांसी की दवाएं लेना (6 महीने से अधिक उम्र के बच्चों के लिए) शामिल हो सकता है। गंभीर मामलों में, अस्पताल में भर्ती होना आवश्यक हो सकता है, और व्यक्ति को सांस लेने में मदद करने के लिए ऑक्सीजन थेरेपी या मैकेनिकल वेंटिलेशन की आवश्यकता हो सकती है।


आरएसवी संक्रमण को रोकने के लिए अच्छी स्वच्छता प्रथाएं शामिल हैं, जैसे बार-बार हाथ धोना, बीमार लोगों के साथ निकट संपर्क से बचना और खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को ढंकना। गंभीर आरएसवी संक्रमण के उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए, जैसे कि समय से पहले शिशु और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग, एक वार्षिक आरएसवी निवारक उपचार की सिफारिश की जा सकती है।

विशेष रूप से कमजोर आबादी में आरएसवी को गंभीरता से लेना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं और कुछ मामलों में मृत्यु भी हो सकती है। यदि आप या आपका कोई जानने वाला आरएसवी के लक्षणों का अनुभव कर रहा है, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करना महत्वपूर्ण है।

वयस्कों में आरएसवी के लक्षण क्या हैं?

रेस्पिरेटरी सिंक्राइटियल वायरस (आरएसवी) एक अत्यधिक संक्रामक श्वसन वायरस है जो वयस्कों में सामान्य सर्दी के समान लक्षण पैदा कर सकता है। वयस्कों में आरएसवी के कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:
  • बहती नाक
  • भीड़
  • खाँसी
  • गला खराब होना
  • कम श्रेणी बुखार
  • शरीर और मांसपेशियों में दर्द
  • थकान
  • सिर दर्द
कुछ मामलों में, RSV अधिक गंभीर लक्षण भी पैदा कर सकता है, जैसे कि घरघराहट, सांस की तकलीफ और सीने में जकड़न। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों में, आरएसवी निमोनिया सहित गंभीर श्वसन बीमारी का कारण बन सकता है। यदि आप RSV के किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं.

क्या रेस्पिरेटरी सिंकिटियल वायरस कोविड जैसा ही है?

नहीं, रेस्पिरेटरी सिंकिटियल वायरस (RSV) COVID-19 के समान नहीं है। आरएसवी एक सामान्य श्वसन वायरस है जो हल्के से गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है, खासकर शिशुओं और छोटे बच्चों में। यह एक प्रकार का वायरस है जो आमतौर पर सर्दियों के महीनों में देखा जाता है और संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने पर बूंदों से फैलता है। दूसरी ओर, COVID-19, जिसे कोरोनावायरस रोग के रूप में भी जाना जाता है, उपन्यास कोरोनावायरस SARS-CoV-2 के कारण होता है और पहली बार 2019 के अंत में उभरा। COVID-19 श्वसन बूंदों से फैलता है और अत्यधिक संक्रामक है। यह एक वैश्विक महामारी बन गई है और दुनिया के स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था पर इसका गहरा प्रभाव पड़ा है।

आप कब तक आरएसवी के लिए सकारात्मक परीक्षण करेंगे?

रेस्पिरेटरी सिंकिटियल वायरस (RSV) के लिए एक व्यक्ति के सकारात्मक परीक्षण की अवधि अलग-अलग हो सकती है, लेकिन यह आमतौर पर लक्षणों की शुरुआत के लगभग 5 से 8 दिनों के बाद होती है। हालांकि, संक्रमण के समाधान के बाद कई हफ्तों तक किसी व्यक्ति के नाक के स्राव या लार में वायरस का पता लगाना संभव है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी व्यक्ति के स्राव में वायरस की उपस्थिति का मतलब यह नहीं है कि वे अभी भी संक्रामक हैं। संक्रामकता की अवधि कई कारकों पर निर्भर करेगी, जिसमें व्यक्ति की उम्र और समग्र स्वास्थ्य, उनकी बीमारी की गंभीरता और वायरस की मात्रा शामिल है जो वे बहा रहे हैं। सामान्य तौर पर, छोटे बच्चों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में स्वस्थ वयस्कों की तुलना में अधिक समय तक संक्रामक होने की संभावना होती है।

FAQ-


Q1. आरएसवी से ठीक होने में कितना समय लगता है?
Ans: RSV पुनर्प्राप्ति समय भिन्न होता है, आमतौर पर 1-2 सप्ताह लगते हैं। शिशुओं, बुजुर्गों और प्रतिरक्षा में अक्षम लोगों को अधिक समय लग सकता है। आराम, तरल पदार्थ, और लक्षण राहत उपाय मदद कर सकते हैं।

Q2. आरएसवी कैसे शुरू होता है?
Ans : आरएसवी एक अत्यधिक संक्रामक श्वसन वायरस है जो खांसने और छींकने से निकलने वाली सांस की बूंदों से फैलता है। यह दूषित सतहों को छूने और फिर किसी के चेहरे को छूने से भी फैल सकता है। RSV के लक्षणों में बहती नाक, खांसी और बुखार शामिल हैं। यह शिशुओं, बुजुर्गों और प्रतिरक्षा में अक्षम व्यक्तियों में गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।

Q3. मेडिकल टर्म में RSV क्या है?
Ans : आरएसवी रेस्पिरेटरी सिंकिटियल वायरस के लिए खड़ा है, एक सामान्य वायरल संक्रमण जो श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है और खांसी, बहती नाक और बुखार जैसे लक्षण पैदा कर सकता है। यह अत्यधिक संक्रामक है और सांस की बूंदों और दूषित सतहों से फैल सकता है। आरएसवी शिशुओं, बुजुर्गों और प्रतिरक्षा में अक्षम व्यक्तियों में गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म