High Protein Foods in Hindi | High Protein Veg Food in Hindi

High Protein Foods in Hindi | सबसे ज़्यादा प्रोटीन वाले आहार

High Protein Foods in Hindi

हमारे शरीर में बालों मांसपेशियों इस इन हड्डियों नाखूनों और ब्लड देश में पाया जाता है प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है साथ ही शरीर के संतुलन को बैलेंस को बनाए रखने के लिए जरूरी है प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है जल्दी बात आती है प्रोटीन की तो अक्सर लोग मानते हैं कि प्रोटीन के लिए अंडा सबसे बेहतर जरिया है तो गिरा मंडे में 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है ऐसे ही प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। 



सोयाबीन ज्यादा प्रोटीन युक्त आहार है प्रोटीन के अलावा सोयाबीन विटामिन बी कॉन्प्लेक्स विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है इसके अलावा सोयाबीन फाइबर से भरपूर होता है सौ ग्राम सोया चंक्स में 52 पॉइंट 4 ग्राम प्रोटीन होता है इसमें 50% से भी ज्यादा प्रोटीन होता है। 


दूसरे प्रोडक्ट शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं जो हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी करते हैं ये दूध से तैयार होता है और इसमें प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और फैट पाया जाता है 100  ग्राम पनीर में 23 ग्राम के आसपास प्रोटीन होता है। 


तीसरे नंबर पर है की दाल मूंग की दाल प्रोटीन की कमी पूरी करने का एक सस्ता साधन है क्योंकि मूंग की दाल प्रोटीन से भरपूर होती है सिर्फ 100 ग्राम मूंग की दाल में करीब 24 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। 


चौथे नंबर पर है बादाम, बादाम बेहतरीन किस्म के पेट के साथ-साथ भरपूर प्रयुक्त होता है 100 ग्राम बादाम में लगभग 21 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। 



पांचवे नंबर पर है काजू, काजू के फायदे होते हैं यह वजन बढ़ाने के लिए भी सहायक होता है साथ ही यह प्रोटीन से भरपूर होता है सिर्फ 100 ग्राम काजू में करीब 553 गैलरी और 44 ग्राम और करीब 18 ग्राम प्रोटीन होता है। 

 


छठे नंबर पर है तू दूध कैल्शियम की कमी पूरी कर के हड्डियों को मजबूत करता है बल्कि यह प्रोटीन से भरपूर होता है 1 लीटर दूध में 40 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। 



सातवें नंबर पर है अंकुरित अनाज अंकुरित अनाज भी प्रोटीन का एक बेहतरीन जरिया है एकदम अंकुरित अनाज में करीब 15 परसेंट प्रोटीन होता है। 



आठवीं नंबर पर है मूंगफली, मूंगफली में सेट पाया जाता है लेकिन यह प्रोटीन से भी भरपूर होती है सिर्फ 100 ग्राम मूंगफली में करीब 26 ग्राम प्रोटीन होता है। 



नौव नंबर पे है चना, चना नर्सरी प्रोटीन फाइबर से भरपूर होता है इसे दिवाकर उबालकर या फ्राई करके भी खा सकते हैं 100 ग्राम चने में करीब 15 परसेंट प्रोटीन पाया जाता है। 



नंबर 10 है दही, दूध से बनी हर चीज में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है इसलिए दही भी प्रोटीन का एक बेहतरीन जरिया है 100 ग्राम दही में 11 ग्राम प्रोटीन होता है ऐसे प्रोडक्ट जिनमे भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आपको इस प्रोडक्ट का यूज़ करना चाहिए। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म