High Calorie Healthy Foods to Gain Weight

High Calorie Healthy Foods to Gain Weight 

High Calorie Healthy Foods to Gain Weight


कई उच्च कैलोरी, स्वस्थ खाद्य पदार्थ हैं जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। यहाँ कुछ विकल्प दिए गए हैं:

नट्स और नट बटरनट्स और नट बटर

1.नट्स और नट बटर: बादाम, पिस्ता और Macadamia नट्स जैसे मेवे कैलोरी और स्वस्थ वसा में उच्च होते हैं। नट बटर, जैसे बादाम या पीनट बटर, भी कैलोरी में उच्च होते हैं और इन्हें विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में जोड़ा जा सकता है।


2. एवोकाडोस: एवोकाडोस स्वस्थ वसा और कैलोरी में उच्च होते हैं। उन्हें सैंडविच या सलाद में जोड़ा जा सकता है, या मैश करके स्प्रेड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।



3. साबुत अनाज: क्विनोआ, जौ और ब्राउन राइस जैसे साबुत अनाज कैलोरी में उच्च होते हैं और फाइबर और बी विटामिन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं।




4. फल: केले, खजूर और सूखे मेवे जैसे फलों में प्राकृतिक शर्करा और कैलोरी अधिक होती है। उन्हें दलिया, स्मूदी में जोड़ा जा सकता है या नाश्ते के रूप में स्वयं ही खाया जा सकता है।




5. डेयरी उत्पाद: दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पादों में कैलोरी अधिक होती है और इसमें कैल्शियम और प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं।




6. मांस, अण्डा और मछली: ये प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं, जो मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक है, और इसमें स्वस्थ वसा भी होती है।




7. फलियां: बीन्स, दाल और छोले में कैलोरी, प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। उन्हें सूप, स्टॉज में जोड़ा जा सकता है, या ह्यूमस की तरह डिप में बनाया जा सकता है।




8. डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट एक हाई-कैलोरी ट्रीट है जो एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों पर ध्यान देना भी महत्वपूर्ण है, जैसे कि ऊपर सूचीबद्ध हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज मिल रहे हैं। और भलाई। अपने आहार की योजना बनाने में मदद के लिए आहार विशेषज्ञ या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म